क्षेत्रीय भाषाओं में इंजीनियरिंग शिक्षा के प्रचलन पर चर्चा की, और दो महत्वपूर्ण संकाय प्रशिक्षण पहलों पर प्रकाश डाला, पारंपरिक ज्ञान प्रणालियों और भारतीय जड़ों को भाषा के माध्यम से पुनर्जीवित करना है लक्ष्य
भारतीय भाषाओं में इंजीनियरिंग शिक्षा की अवधारणा एक बेहतर समझ और बेहतर शिक्षण परिणाम के लिए भारतीय भाषा में शिक्षा प्रदान करने के लिए नई शिक्षा नीति के तहत एक पहल है
नई दिल्ली, 15 जुलाई, 2022: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने शुक्रवार 15 जुलाई, 2022 को ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के कार्यान्वयन पर एक दिवसीय सम्मेलन: ‘भारतीय भाषाओं में इंजीनियरिंग शिक्षा की सुविधा’ का आयोजन किया। इस परिचर्चा का आयोजन नई दिल्ली के वसंत कुंज स्थित एआईसीटीई मुख्यालय में किया गया।
परिचर्चा का मूल उद्देश्य भारतीय भाषाओं में तकनीकी शिक्षा के संदर्भ में जागरूकता फैलाने के लिए तकनीकी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, एनआईटी के निदेशकों और भारतीय राष्ट्रीय इंजीनियरिंग अकादमी (आईएनएई) जैसे संस्थानों के साथ बातचीत को प्रोत्साहित करना है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत एआईसीटीई द्वारा सभी प्रमुख स्वदेशी भाषाओं में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम को सुलभ बनाना है।
तीन विशेषज्ञ पैनल चर्चा का विषय (i) मातृभाषा में शिक्षा की उत्पत्ति और महत्व, (ii) विश्वविद्यालयों/राज्य तकनीकी शिक्षा विभाग/नियामक निकायों की भूमिका जैसे विषयों पर शिक्षा के दिग्गजों के विचार तकनीकी प्रदान करने के लिए एक सक्षम के रूप में थे। भारतीय भाषाओं में शिक्षा, और (iii) भारतीय भाषाओं में परिणाम-आधारित शिक्षा को सुलभ बनाने के लिए भविष्य का रोड मैप था।
“भाषा आखिरी व्यक्ति तक पहुंचने और छात्रों को अपनी भाषा में बेहतर सीखने का आत्मविश्वास देने का एक शक्तिशाली माध्यम है। भाषा सीखने में बाधक नहीं होनी चाहिए। पहले वर्ष के बाद, हम इंजीनियरिंग के दूसरे और आगे के वर्षों के लिए भारतीय भाषाओं में अपने अनुवाद और लेखन में तेजी ला रहे हैं। जैसे-जैसे विषयों में विविधता आती जा रही है, यह अभियान और भी तीव्र होता जा रहा है,” एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रो. अनिल डी. सहस्रबुद्धे ने कहा।
इंजीनियरिंग पुस्तकों के अनुवाद में एआईसीटीई की सहायता करने वाले विभिन्न राज्यों के प्रमुख व्यक्तियों को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान, मराठी, तेलुगु और हिंदी जैसी भारतीय भाषाओं में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम (कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग) करने वाले छात्रों ने भी अध्ययन और सीखने की अवधारणाओं और शब्दावली में आसानी का हवाला देते हुए अपनी प्रतिक्रिया साझा की।
“भाषा और शिक्षा का आपस में गहरा संबंध है। NEP 2020 शिक्षा के साथ-साथ भाषा के बारे में भी बात करता है। हमें किसी भी छात्र को उसकी मातृभाषा में सीखने को प्रोत्साहित करना चाहिए। इसके अलावा, पिछले कुछ वर्षों में, हमने सार्वभौमिक मानवीय मूल्यों में 50,000 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया है जो पाठ्यक्रम से परे जाते हैं और मानवता और सभ्यता की मूल बातें प्रदान करते हैं, “प्रो एम पी पूनिया ने कहा, उपाध्यक्ष, एआईसीटीई।
विशेष रूप से, एआईसीटीई ने केवल अंग्रेजी में अध्ययन सामग्री की उपलब्धता को विकेंद्रीकृत करने के लिए वर्ष 2021-22 में भारतीय भाषाओं में तकनीकी शिक्षा शुरू की है। लगभग 20 संस्थानों ने दस राज्यों में छह भाषाओं, यानी हिंदी, मराठी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल और मराठी में अंडर ग्रेजुएट और डिप्लोमा स्तर पर कार्यक्रम शुरू किए थे, जिसमें 255 छात्र नामांकित थे।
“डिजिटल उपकरणों का उपयोग करने वाले अनुवाद परियोजना की गति और पैमाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन अनुवाद की गुणवत्ता की समीक्षा के लिए मानवीय क्षमता की आवश्यकता है। हमें शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को उनकी समीक्षा करने के लिए तैयार करना है। हमारे सकल घरेलू उत्पाद का 90 प्रतिशत स्थानीय भाषाओं की देन है, न कि अंग्रेज़ी की। भाषा सिखाने से ज्यादा, हमें भाषा के माध्यम से पढ़ाना चाहिए। हमें पारंपरिक ज्ञान प्रणालियों और अपनी भारतीय जड़ों को भाषा के माध्यम से पुनर्जीवित करना चाहिए। मैं एआईसीटीई की इस पहल का बहुत सम्मान करता हूं, “प्रो चामू कृष्ण शास्त्री, अध्यक्ष, उच्च भारतीय भाषाओं के संवर्धन के लिए संचालित समिति, शिक्षा मंत्रालय।
संकल्प फाउंडेशन ट्रस्ट, नई दिल्ली के संतोष कुमार तनेजा ने कहा, “एक व्यापक मान्यता है कि भारतीय भाषाएं आपको जीवन में आगे नहीं ले जा सकती हैं। यह हमारी भारतीय भाषाओं के साथ एक बड़ा अन्याय है कि हम अपने छात्रों को इसमें उच्च शिक्षा नहीं लेने देते हैं। भारत में हर साल 24 लाख इंजीनियरिंग सीटों में से केवल 18 लाख सीटें भरती हैं। अगर हम इन सीटों को भारतीय भाषाओं में इंजीनियरिंग के लिए खोल दें, तो हम कई और अवसर खोल सकते हैं।”
“भारतीय भाषाओं में पाठ्यक्रम सामग्री की अनुपलब्धता किसी की अपनी मातृभाषा में इंजीनियरिंग में बड़ी बाधा है, जिससे निपटने के लिए हमने मूल पुस्तक लेखन और अनुवाद शुरू किया है। भारतीय भाषाओं में इंजीनियरिंग के लिए पाठ्यक्रम सामग्री प्रदान करने के लिए, एआईसीटीई ने 12 अनुसूचित भारतीय भाषाओं – हिंदी, मराठी, बंगाली, तमिल, तेलुगु, गुजराती, कन्नड़, पंजाबी, ओडिया, असमिया, उर्दू और मलयालम में तकनीकी पुस्तक लेखन और अनुवाद की शुरुआत की थी,” प्रोफेसर राजीव कुमार, सदस्य सचिव, एआईसीटीई।
एआईसीटीई ने अंग्रेजी में द्वितीय वर्ष की पाठ्यक्रम सामग्री विकसित करने और 12 भारतीय भाषाओं में इसके अनुवाद के लिए 18.6 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।
इसके साथ ही, विश्वविद्यालय के मोर्चे पर, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल जैसे 10 राज्यों के 40 संस्थान एक या अधिक विषयों में इंजीनियरिंग शिक्षा शुरू करने के लिए आगे आए हैं। इसमें छः भारतीय भाषा बंगाली, हिंदी, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगु शामिल हैं। शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में छात्रों की कुल प्रवेश क्षमता 2070 तय की गई है।
इग्नू, आईआईटी कानपुर, एनआईटी नागालैंड, गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी और आईआईआईटीडीएम जबलपुर सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, निदेशक और प्रोफेसर पैनलिस्ट के रूप में कार्यक्रम में शामिल हुए।